प्रेगनेंसी में सोयाबीन खाने के फायदे -Top five benefits of soybean

thumbnail

सोयाबीन क्या है?

वैज्ञानिकों के अनुसार सोयाबीन का वैज्ञानिक नाम ग्लाईसीन मैक्स है जो अच्छा खाद्य स्रोत हैं,सोयाबीन खाने से गर्भवती महिला का स्वास्थ्य और आने वाले बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास बहुत ही अच्छी तरीके से होता है सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है ,इसके साथ ही कैल्शियम और आयरन जैसे ओर भी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाया जाता है!


प्रेगनेंसी में सोयाबीन जरूर खाएं जाने कैसे वह बनाएगा आपके बच्चे को हेल्थी

जिसको खाने से आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे जानिए कैसे ?

Top five benefits of soybean


1- पाचन क्रिया

प्रेगनेंसी में महिला को कब्ज की परेशानी जरूर आती है ,ऐसे में सोयाबीन पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायक होता है !

2-बच्चे का पूरा विकास

प्रेगनेंसी में बच्चे का बेहतर विकास होना बहुत जरूरी है ,सोयाबीन बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास को और भी बेहतर बनाने में मदद करता है ,जो कि बहुत ही अच्छा आहार है बच्चे के लिए जिसे प्रेगनेंट लेडी को जरूर,खाना चाहिए!


3-खून की कमी पूरा करना

प्रेगनेंट लेडी के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सोयाबीन बहुत ही असरदार होता है जो कि आयरन से भरपूर होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही असरदार होता है क्योंकि अगर खून की कमी हो गई तो डिलीवरी के दौरान बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसीलिए सोयाबीन अपने आहार में जरूर ले !

4-ब्लड प्रेशर


ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सोयाबीन बहुत अच्छा होता है ,प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में होना चाहिए, नहीं तो डिलीवरी के समय कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है!


5-पोषक तत्वों का भंडार

सोयाबीन में विटामिन ,फासफोरस ,कॉपर, जिंक, आयरन, मिनरल जैसे बहुत से पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है, इसके साथ ही ये हड्डियों को मजबूती देता है,ओर इसमें कोलेस्ट्रॉल का खतरा ना के बराबर होता है,जो आपके होने वाले बच्चे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है!


आवश्यक जानकारी –

सोयाबीन खाए लेकिन एक सीमित मात्रा में, अगर आपको इससे एलर्जी हो तो बिल्कुल भी ना खाए, इसके साथ ही डायबीटिज वाले कम ही खाए,ओर एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें!

सोयाबीन खाने के तरीके?


1- सोयाबीन की सब्जी

प्रेगनेंट महिलाए सोयाबीन की नॉर्मल सब्जी भी बना सकती है,जिसमें ज्यादा तेल,मिर्च,मसाला का इस्तेमाल ना किया हो,आप उसे पहले थोड़े गर्म पानी में डाल ले फिर निकाल कर इस्तेमाल कर सब्जी बनाए!

2- सोयाबीन का चीला

प्रेगनेंट महिलाए सोयाबीन को थोड़े देर भिगोगर कर रखे,फिर अच्छे से धोकर उसे पीस ले,उसमे नमक,हल्का धनिया पाउडर, हल्का अदरक का पेस्ट मिलाकर जैसे डोसा का पेस्ट होता है,वैसे मिला कर बना ले! आपके ओर आपके बच्चे के लिए ये बहुत ही हैल्थी रेसिपी है, जरूर बनाए!


3- सोयाबीन के पराठे

सोयाबीन को भिगोकर निकाल कर उबले आलू के साथ मिलाकर ओर उसमे थोड़ा गाजर,नामक,धनिया डालकर एक स्टफिंग त्यार करले ओर जैसे आलू का पराठा बनाते है, वैसे त्यार करले!

4- घी में हल्का फ्राई

सोयाबन को भिगोकर निकालने के बाद, घी में हल्का फ्राई करके थोड़ा सा नमक डालकर भी आप खा सकती हैं,घी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए अच्छा होता है!

तो सहेलियों ये कुछ सुझाव थे ,जों मैने भी अपनी पूरी प्रेगनेंसी में फॉलो करे,अगर आप भी सोयाबीन का सेवन करेगी तो आपके होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा,मेरी पोस्ट आपके लिए कितनी मददगार साबित होती है, मुझे कॉमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद!

One thought on “प्रेगनेंसी में सोयाबीन खाने के फायदे -Top five benefits of soybean

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top