baby care tips for new moms in hindi

thumbnail

अगर आपके घर छोटे बच्चे हैं, तो हो जाइए सावधान, इन 5 बातों का ध्यान रखें-baby care tips for new moms in hindi!

बाथरूम खुला ना छोड़े

कई बार हम बाथरूम से बाहर आने के बाद दरवाजा बंद तो करते है, पर आधा खुला रह जाता है,जिसके कारण बच्चे आसानी से बॉथरूम में जा सकते है,ओर पानी में खेलना वैसे भी बच्चो को बहुत पसंद होता है,ओर पानी में अकेला बच्चा होना घातक साबित हो सकता है, इसलिए कभी भी बाथरूम खुला ना छोड़े,ओर बच्चो को नहलाते वक़्त भी उसे अकेला ना छोड़े!

2-year baby care tips in Hindi

नुकीले खिलौने का इस्तेमाल ना करे

अक्सर जब हम बच्चो के लिए खिलौने लेकर आते हैं ,कई बार खिलौने देखने में बहुत अच्छे लगते हैं ,उसकी बनावट बहुत अच्छी होती है पर वो हमारे बच्चे के लिए हानिकारक होते है, उसमे इस्तेमाल किए जाने वाले नुकीले पदार्थ ,गंदी क्वालिटी वाला प्लास्टिक, रबर ओर आर्टिफिशियल कॉलर वाले खिलौने बच्चो के शरीर के लिए सही नहीं होते ,तो खिलौने लेते वक़्त इन बातों का ध्यान रखें!

चार्जर बंद करके रखे

कुछ लोग अपना मोबाइल फोन चार्ज करने के बाद,उसे बटन से पूरी तरह बंद करना भूल जाते है,इस तरह का खुला चार्जर आपके छोटे बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, उससे निकलने वाली रेस, गर्माहट ,या करंट बच्चे के शरीर पर बुरा इफेक्ट डालेगा,इसीलिए चार्जर हमेशा बंद करके रखे!

baby care tips for new moms in hindi

गैस सिलेंडर के पास ना जाने दे

अक्सर महिलाएं रसोई घर में काम करती है और बच्चे भी उन्ही के पीछे पीछे वहां आ जाते हैं ,और किसी में रखे हुए सामान को बार-बार छूते हैं ,और उनसे खेलते हैं हम छोटे बच्चों को तो नहीं समझा सकते लेकिन खुद समझदारी जरूर दिखा सकते हैं ,इसीलिए गैस सिलेंडर को उनसे दूर रखें ,उसे ढक कर रखें, जिससे बच्चा देख ना पाए!

अंधेरे में मोबाइल फोन चलाने ना दे

रात के समय अक्सर बच्चे सोने में देरी करते है, ओर उन्हें फोन पकड़ा देते है,की सो जाएगा बच्चा,पर अधेरा होने की वजह आंखो पर बहुत बुरा असर पड़ता है इसके साथ ही बच्चा फोन का आदी हो जाता है, इसलिए फोन का इस्तेमाल कभी बच्चे को सुलाने के लिए ना करे!

दोस्तो ये कुछ जरूरी बाते है जो हम इग्नोर कर देते है, इसे समझे ओर अपने बच्चे को सुरक्षित रखे, पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचाए!

धन्यवाद!

 

आगे पढ़े –

बच्चो की मालिश किस तेल से करना चाहिए?

बच्चो को किस समय क्या खिलाना चाहिए

माँ का दूध पिलाने के पांच फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top