प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण- pregnancy symptoms week 1 in hindi

thumbnail

कहा जाता है एक महिला का जीवन सम्पूर्ण कहलाता है जब वो मां बनती है, ओर एक नाई जान को इस दुनिया में लेकर आती है,एक महिला के गर्भ में जब किसी बच्चे का विकास होना शुरू होता है,तो उसे प्रेगनेंसी (Pregnancy)कहा जाता है,ओर वो महिला जिसके गर्भ में बच्चा है उसे प्रेगनेंट (pregnant)कहते हैं!डियर अब आपके दिमाग में ये सवाल आता है,कैसे पता चलेगा कि में प्रेगनेंट हूं या नहीं?
वैसे तो आप बाजार में मिलने वाली प्रेगनेंसी किट से भी टेस्ट कर सकती है की आप प्रेगनेंट है या नहीं,उसके अलावा भी में आपको कुछ लक्षण  pregnancy symptoms  बताने जा रही हूं,जो शुरू में आपको महसूस होंगे!

 

पीरियड्स ना आना

 

pregnancy symptoms in hindi
pregnancy symptoms in hindi

 

पीरियड्स या मासिक धर्म लड़कियो महिलाओं को हर महीने आता है,जब उनकी योनि से लाल खून का स्राव होता है,तो उसे है periods ,MC या मासिक धर्म कहा जाता है।बढ़ते उम्र के साथ हमारे शरीर में जो हार्मोन परिवर्तन होते है उसकी वजह से periods आते है,जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है,ओर गर्भ धारण करने में मदद करते है!

मासिक चक्र क्या होता है?

मासिक चक्र जिस आधार पर गिना जाता है वो आपके पीरियड्स शुरू होने के पहले दिन से अगले पीरियड्स शुरू होने के पहले दिन तक गिना जाता है ।

जैसे पूजा के पीरियड्स 1 जनवरी 2020 आए थे उसके बाद अगला पीरियड्स 1 फरवरी 2020 को आया तो यहां पर मासिक चक्र 32 डेज का होगा इसे ही मासिक चक्र कहा जाता है! सामान्य तौर पर मासिक चक्र 21,28 – 35,45 दिनों का होता है! सामान्य तौर पर आने वाले पीरियड्स अगर मिस हो जाते है,तो उसे भी प्रेगनेंसी का एक लक्षण माना जाता है ।

प्रेगनेंसी के लक्षण कब दिखाई देते हैं!

उल्टी आना या जी मचलना –

pregnancy symptoms in hindi

अगर महिला को उल्टी आ रही है ,या उल्टी आने जैसा लग रहा है या जी मचलता है, तो यह लक्षण भी प्रेगनेंसी कहलाता है बशर्ते इसमें कुछ उल्टा सीधा खाना जैसी दिक्कत ना हो ,तो वह महिला प्रेग्नेंट है ऐसा माना जाता है ,इसके साथ ही उपर बताए गए पीरियड्स भी मिस हुए हो,तो समझिए आप प्रेगनेंट है!

जैसे पूजा को 18 जुलाई को सुबह अचानक से उल्टी हुई,ओर उसने रात में ऐसा कुछ भी नहीं खाया जो उल्टी का कारण हो,ओर उसके पीरियड्स भी 10 तारीख को आने थे,जो कि नहीं आए अभी तक,तो ये लक्षण आपके प्रेगनेंट होने की तरफ इशारा करते है!

pregnancy symptoms week 1 in hindi

ये उल्टियां जो अक्सर प्रेगनेंसी में आती है, वो खाने की सुगंध से भी आती है,जो चीज पसंद ना हो उससे भी आती है,ओर जब आप अपनी जीभ साफ कर रहे होते है तब ओर भी आती है,जैसे पूजा ने सुबह दाल फ्राई की,लेकिन उसकी सुगंध आते ही उसको उल्टी अगाई,तो ऐसे भी लक्षण आपको देखने को मिलेंगे!

चक्कर आना –

 

pregnancy symptoms in hindi

अगर महिला स्वस्थ है,फिर भी उसको चक्कर आ रहे है,जो कि आपके पेट में आने वाले नए मेहमान के खानपान का ध्यान ना रख पाने की वजह से होता है,तो ये लक्षण भी आपके प्रेगनेंट होने की तरफ इशारा करते है!

जैसे पूजा को कल पूरे दिन में 3,4 बार चक्कर आए जो नॉर्मली नहीं आते है ,पीरियड्स भी मिस हुए, उल्टियां भी आई, तो वो प्रेगनेंट हो सकती है!

थकावट लगना –

pregnancy symptoms in hindi

 

रोजाना के कामकाज में हम अक्सर थक जाते है,पर अगर आप प्रेगनेंट है तो ये थकावट हर थोड़ी देर में महसूस होगी ओर ये रोजाना वाली थकावट से अलग लगती है,आपको ये फील होता है कि आपके शरीर में कुछ नए परिवर्तन हो रहे है!

जैसे पूजा आजकल पहले की अपेक्षा बहुत जल्दी ही थक जाती है,ना ज्यादा देर तक खड़ी हो पाती उसे थकावट लगने लगती है!

नींद आना –

 

pregnancy symptoms in hindi

नींद आना भी प्रेगनेंसी का एक लक्षण होता है,जिसमें आपका शरीर भरा सा,थका सा,ओर बहुत सोने का ओर कुछ ना करने का मन करता है,ये शरीर में बढ़ते हार्मोन्स के परिवर्तन होने के कारण होता है,जो कि सामान्य है!

बार बार पेशाब आना –

pregnancy symptoms in hindi

प्रेगनेंट होने का एक लक्षण ये भी होता है कि आपको रोजाना की अपेक्षा ज्यादा ओर हर थोड़ी देर में पेशाब लगता है, ये प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन के बढ़ने के कारण ऐसा होता है,जिसमें शरीर खून pelvic region में भेज रहा होता है,जिसकी वजह से मूत्राशय में जलन,ओर बार बार पेशाब आता है!

स्तनों में दर्द या खिचाव होना –

pregnancy symptoms in hindi

महिला के स्तनों में अगर अचानक से दर्द होता है,स्तन बहुत टाइट,ओर बड़े लगते है,ओर इसके साथ ही निप्पल के रंग में बदलाव देखने को मिले तो ये लक्षण भी प्रेगनेंसी होने की तरफ इशारा करते है!

मां का सवाल

सीमा- मेरे पीरियड्स 5 जून को आए थे ,इस मंथ नहीं आया तो क्या में प्रेगनेंट हूं?(लिंक)

दोस्तो ये कुछ सामान्य लक्षण है जो आपको प्रेगनेंट होने की खुशी देते है,जो हर महिला का सपना होता है,इसके आलवा ओर भी लक्षण देखने को मिलते है, आइए अब जानते है प्रेगनेंसी टेस्ट किट से आप कैसे जान सकते है कि आप प्रेगनेंट है या नहीं?

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट

pregnancy symptoms in hindi

प्रेग्नेंसी की जांच करने के लिए बाजार में कई तरह की प्रेगनेंसी किट उपलब्ध है,जिसके द्वारा खुद भी पता लगा सकते है,की आप प्रेगनेंट है या नहीं?

कब करे प्रेगनेंसी टेस्ट?

 

pregnancy symptoms in hindi

 

प्रनेंसी की जांच करने के लिए जब आपके पीरियड्स मिस हो जाते हैं या पीरियड्स नहीं आते है,उसके बाद के 1 या 2 हफ्ते में ही आपको अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ,जो कि सबसे अच्छा समय माना जाता है ये पता करने के लिए की आप गर्भवती है या नहीं?

Pregnancy test kit kab use karna chaiye in Hindi

प्रेग्नेंसी टेस्ट किट कैसे इस्तेमाल करे?

1- मेडिकल शोप से प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीद कर लाए,उस किट में वैसे पूरे निर्देश अच्छे से दर्शाए गए होते है,की आपको क्या करना है,उसे ध्यान से पढ़िए हर कंपनी के टेस्ट किट में जो निर्देश दिए गए है वो अलग अलग हो सकते है,पर उससे घबराने की जरूरत नहीं,आप उस किट के अनुसार आगे बढ़े!

प्रेग्नेंसी की जांच करने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता है,क्युकी उस समय हमारे शरीर में एचसीजी हार्मोन का लेवल बहुत ऊंचा होता है,तो आपको सुबह के सबसे पहले पेशाब को,किट में दिए गए ड्रॉपर की मदद से जांच पट्टी में दिए गए खांचे में डालना होता है,इसके बाद 5,6 मिनट का इंतजार करे।

इसके बाद जांच पट्टी को ध्यान से देखिए उसमे एक या दो हल्की लाइन या गहरी गुलाबी रंग की लकीरें दिखाई देगी!

pregnancy symptoms in hindi

अगर एक रंगीन लाइन आती है ,या ना के बराबर दिखने वाली लाइन दिखाई देती है,तो उसका मतलब टेस्ट नेगेटिव है,ओर आप प्रेगनेंट नहीं है!

अगर 2 रंगीन लाइन आती है,तो उसका मतलब टेस्ट पॉजिटिव है,आप प्रेगनेंट या गर्भवती है!

नोट- कभी कभी टेस्ट गलत भी हो सकते है,तो ऊपर बताए गए लक्षण आप महसूस कर रही है,तो आप एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाए!

मेरी प्यारी सहेलियों इस पोस्ट में बताई गई सारी बाते ,अपने पर्सनल अनुभव के तौर पर आप लोगो के साथ सांझा किए, आशा करती हूं,आपको प्रेगनेंसी के बारे मैं आसानी से समझने में मदद मिलेगी ,तो इसे अपने उन दोस्तो, बहनों के साथ भी जरूर शेयर करे,जो मां बनना चाहती है या बनने वाली हैं,ये पोस्ट आपको कैसे लगी ,कॉमेंट करके जरूर बताएं!

हेल्थ डिस्क्लेमर

womensadda.com a personal blog provides health related some helpful information,tips,facts,knowledge,images,queries and other content ,which is not considered as professional medical expertise,treatment,health advice.For any medical condition ,issues,questions firstly consult with qualified,professional medical person.

Thank you.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top